वाल्व प्रकार वाल्व आकृति संख्या प्रतिनिधित्व की विधि

- 2021-08-24-

वाल्व पाइपन द्रव संदेश प्रणाली में एक नियंत्रण घटक है, इसका उपयोग पथ खंड और मध्यम प्रवाह दिशा को बदलने के लिए किया जाता है, डायवर्सन, कट-ऑफ, थ्रॉटपिंग, चेक, शंट या ओवरफ्लो प्रेशर रेफ और अन्य कार्यों के साथ। द्रव नियंत्रण वाल्व के लिए उपयोग किया जाता है, सबसे सरल ग्लोब वाल्व से लेकर विभिन्न प्रकार के वाल्वों, इसकी किस्मों और विशिष्टताओं में उपयोग किए जाने वाले बहुत जटिल स्वचालित नियंत्रण प्रणाली, बहुत छोटे उपकरण वाल्व से वाल्व के नाममात्र आकार से लेकर औद्योगिक पाइपन वाल्व के आकार तक। 10 मी तक। आपके लिए अगला ज़ियाओबियन वाल्व और वाल्व मॉडल संख्या के प्रकार को पेश करना है।

वाल्व का प्रकार:

ब्रेक वाल्व:

गेट वाल्व, जिसे गेट वाल्व के रूप में भी जाना जाता है, व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले वाल्व हैं। इसका समापन सिद्धांत यह है कि गेट की सीपिंग सतह और सीट की सीपिंग सतह अत्यधिक चिकनी, चिकनी और सुसंगत है, और एक-दूसरे को फिट करती है, जो माध्यम को बहने से रोक सकती है, और शीर्ष मरने, वसंत या पर भरोसा कर सकती है। सीपिंग प्रभाव को बढ़ाने के लिए गेट का आकार। यह मुख्य रूप से पिप्पेन में शुरू और कट जाता है


द्वार बंद करें:

ग्लोब वाल्व, जिसे कट-ऑफ दरवाजा भी कहा जाता है, सबसे व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले वाल्वों में से एक है, यह पॉपपर है, क्योंकि सीपिंग सतह घर्षण के बीच खोलने और बंद करने की प्रक्रिया छोटी, अधिक टिकाऊ, खुली ऊंचाई बड़ी नहीं है, निर्माण में आसान है , सुविधाजनक रखरखाव, न केवल कम दबाव के लिए, बल्कि उच्च दबाव के लिए भी।


तितली बम्पर:

बटरफ्लाई वाल्व में सामग्री को बचाने के लिए अन्य वाल्वों की तुलना में pghtweight की विशेषताएं होती हैं, सरल संरचना, जल्दी से खुली और बंद होती है, काटने और थ्रॉटपिंग का उपयोग किया जा सकता है, द्रव प्रतिरोध छोटा होता है, ऑपरेशन का प्रयास होता है। तितली वाल्व को एक बड़े व्यास में बनाया जा सकता है। जहां तितली वाल्व का उपयोग किया जा सकता है, गेट वाल्व नहीं बनाना सबसे अच्छा है, क्योंकि तितली वाल्व गेट वाल्व की तुलना में अधिक किफायती है, और समायोजन अच्छा है। वर्तमान में, गर्म पानी के पाइपन में तितली वाल्व का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।


गोलाकार वाल्व:

बॉल वाल्व का कार्य सिद्धांत वाल्व लव को घुमाकर वाल्व को खुला या बंद करना है। बॉल वाल्व स्विच pght, छोटे आकार, एक बड़े व्यास, पुन: प्रयोज्य सीपिंग, सरल संरचना, आसान रखरखाव, सीपिंग सतह और गोलाकार अक्सर बंद अवस्था में बनाया जा सकता है, माध्यम से मिटाना आसान नहीं है, व्यापक रूप से विभिन्न उद्योगों में उपयोग किया जाता है।


प्लग वॉल्व:

प्लग वाल्व खोलने और बंद करने के उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए शरीर के केंद्र पेन के चारों ओर प्लग बॉडी के रोटेशन पर दोहराता है। इसका कार्य क्षेत्र को काटना, विभाजित करना और मध्यम प्रवाह की दिशा बदलना है। संरचना सरल है, बाहरी आयाम छोटा है, ऑपरेशन को केवल 90 डिग्री घुमाने की जरूरत है, द्रव प्रतिरोध बड़ा नहीं है। नुकसान यह है कि स्विच श्रमसाध्य है, सीपिंग सतह पहनना आसान है, और उच्च तापमान पर फंसना आसान है, इसलिए यह प्रवाह दर को फिर से करने के लिए उपयुक्त नहीं है।


बैक-प्रेशर वाल्व:

चेक वाल्व स्वचालित रूप से वाल्व को खोलने और बंद करने वाले द्रव के बल पर भरोसा करना है, इसकी भूमिका मध्यम प्रवाह को वापस रोकने के लिए है। इसके कई नाम हैं, जैसे चेक वाल्व, वन-वे वॉल्व, सिंगल फ्लो डोर आदि।


रेपेफ वाल्व:

दबाव कम करने वाला वाल्व माध्यम के दबाव को एक निश्चित मूल्य तक कम करने के लिए एक स्वचालित वाल्व है। वाल्व का सामान्य दबाव वाल्व से पहले के दबाव के 50% से कम होता है। कई प्रकार के दबाव कम करने वाले वाल्व होते हैं, मुख्य रूप से पिस्टन और स्प्रिंग फिल्म प्रकार दो प्रकार के होते हैं।


जाल:

स्टीम ट्रैप को स्टीम ड्रेन वाल्व, स्टीम वाल्व, ट्रैप, रिटर्न वॉटर बॉक्स, रिटर्न वॉटर गेट आदि भी कहा जाता है। इसका कार्य भाप को बाहर आने की अनुमति दिए बिना लगातार उत्पादित संघनित पानी को स्वचालित रूप से डिस्चार्ज करना है।